ATM Cash Withdrawal New Limit: Check the atm transaction Limits and charges of SBI, ICICI, HDFC and Axis banks

0

एटीएम लेनदेन शुल्क: भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा पिछले साल जून में जारी एक अधिसूचना के अनुसार, बैंकों को 1 जनवरी, 2022 से मासिक मुफ्त लेनदेन की सीमा से अधिक एटीएम पर प्रति लेनदेन 21 रुपये चार्ज करने की अनुमति दी गई थी। इससे पहले, बैंक इस तरह के लेनदेन के लिए 20 रुपये चार्ज करते थे। देश के सभी बड़े बैंक चाहे निजी हों या सरकारी, वे हर महीने एक निश्चित सीमा तक मुफ्त एटीएम लेनदेन प्रदान करते हैं।

एक मुफ्त लेनदेन (चाहे वित्तीय या गैर-वित्तीय) के बाद बैंक ग्राहकों से शुल्क लेते हैं। आपके एटीएम में आपके द्वारा किए जाने वाले मुफ्त लेनदेन की संख्या आपके खाते और डेबिट कार्ड के प्रकार पर निर्भर करेगी। पिछले साल जून में भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा जारी एक अधिसूचना के अनुसार, बैंकों को 1 जनवरी, 2022 से मासिक मुफ्त लेनदेन की सीमा से अधिक के एटीएम पर प्रति लेनदेन 21 रुपये चार्ज करने की अनुमति दी गई थी। पहले, बैंक रुपये चार्ज करते थे। ऐसे लेनदेन के लिए 20.

आपके बैंक के एटीएम में 5 निःशुल्क लेनदेन की अनुमति है

  • ग्राहक अपने स्वयं के बैंक के एटीएम से हर महीने 5 मुफ्त लेनदेन कर सकते हैं जबकि अन्य बैंकों के एटीएम एक महीने में 3 मुफ्त लेनदेन कर सकते हैं। गैर-मेट्रो शहरों में अन्य बैंकों के एटीएम से 5 मुफ्त लेनदेन किए जा सकते हैं।
  • आरबीआई ने बैंकों को 1 अगस्त, 2022 से सभी केंद्रों पर प्रति वित्तीय लेनदेन पर 17 रुपये और प्रत्येक गैर-वित्तीय लेनदेन के लिए 6 रुपये का इंटरचेंज शुल्क लगाने की अनुमति दी है। बैंक एटीएम स्थापना और रखरखाव की लागत की वसूली के लिए एटीएम सेवा शुल्क भी लगाते हैं। .

आइए आपको बताते हैं कि एसबीआई, पीएनबी, एचडीएफसी, आईसीआईसीआई और एक्सिस बैंक कितना एटीएम चार्ज करते हैं।

भारतीय स्टेट बैंक एटीएम लेनदेन सीमा और शुल्क

  • अगर दूसरे बैंक का कोई ग्राहक एसबीआई के एटीएम से अपने डेबिट कार्ड से लिमिट के बाद पैसे निकालता है तो स्टेट बैंक ऑफ इंडिया अपने कार्डधारकों से 20 रुपये+जीएसटी और 10+जीएसटी वसूल करेगा.
  • गैर-वित्तीय लेनदेन के लिए, SBI अन्य बैंक ग्राहकों से 8+GST और SBI खाताधारकों से 5+GST वसूल करेगा।
  • अगर खाते में पर्याप्त राशि नहीं है तो एसबीआई बैंक के एटीएम और अन्य बैंक के एटीएम पर ग्राहक से 20 रुपये + जीएसटी वसूला जाएगा.

आईसीआईसीआई बैंक एटीएम लेनदेन सीमा और शुल्क

  • आईसीआईसीआई बैंक के साथ लेन-देन करने वाले अन्य बैंक के एटीएम के लिए नकद निकासी की सीमा 10,000 रुपये है।
  • आरबीआई ने 5 गुना फ्री ट्रांजैक्शन की सुविधा दी है। इसके बाद ग्राहक को लेनदेन के लिए 21 रुपये और गैर-वित्तीय लेनदेन के लिए 8.50 रुपये का भुगतान करना होगा।

एचडीएफसी बैंक एटीएम लेनदेन सीमा और शुल्क

  • अगर दूसरे बैंकों के ग्राहक HDFC बैंक के एटीएम से डेबिट कार्ड से पैसे निकालते हैं तो वे एक बार में 10000 रुपये निकाल सकेंगे। सैलरी अकाउंट वालों को सेविंग अकाउंट से 5 फ्री ट्रांजैक्शन भी मिलेगा।
  • अगर आप एचडीएफसी बैंक से निर्धारित सीमा से ज्यादा पैसा निकालते हैं तो बैंक आपसे वित्तीय लेनदेन के लिए 21 रुपये और गैर-वित्तीय लेनदेन के लिए 8.50 रुपये + जीएसटी चार्ज करेगा।

एक्सिस बैंक एटीएम लेनदेन सीमा और शुल्क

  • अगर आप दूसरे बैंक के डेबिट कार्ड से एक्सिस बैंक के एटीएम से पैसे निकालते हैं, तो आप एक बार में 10000 रुपये निकाल लेंगे।
  • निर्धारित समय से अधिक के लेनदेन के लिए 20 रुपये का शुल्क लिया जाएगा।
Tags

Post a Comment

0 Comments
Post a Comment (0)
To Top